अगर आप नौकरी करते हैं तो आपका अधिक समय ऑफिस में बीतता होगा और वहां आपको अपने बॉस से भी आमना-सामना आता रहता है. वहीं अगर आपके बॉस अच्छे ना हो तो आपके कामकाज के साथ मानसिक स्थिति पर भी असर पड़ता है.

अगर आप नौकरी करते हैं तो आपका अधिक समय ऑफिस में बीतता होगा और वहां आपको अपने बॉस से भी आमना-सामना आता रहता है. वहीं अगर आपके बॉस अच्छे ना हो तो आपके कामकाज के साथ मानसिक स्थिति पर भी असर पड़ता है. आज हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिससे आप आसानी से बॉस के साथ काम कर सकेंगे…

– अगर आपका बॉस आपको काफी परेशान कर रहा है तो सबसे पहले यह जानने की कोशिश करें कि कहीं आप ऑफिस पॉलिटिक्स का शिकार तो नहीं हो रहे हैं. ऑफिस में ज्यादातर समस्या इसी कारण से आती है. अगर ऑफिस पॉलिटिक्स के कारण ऐसा हो रहा है तो अपने बॉस से जल्द से जल्द बात करें और उनकी गलतफहमी को दूर करें.

– ऑफिस में अगर आपके बॉस को आपके कोई दिक्कत है तो आप इस दिक्कत का पता लगाने की कोशिश करें. उसके बाद उस दिक्कत का हल ढूंढें. अगर काम को लेकर कोई दिक्कत है तो अपने काम को सुधारें.

अगर बॉस सीधे आपको कोई काम सौंपता है तो उसे जल्दी से जल्दी पूरा करें. हमेशा अपनी ओर से बेहतर काम करने की कोशिश करें ताकि बॉस को बेवजह शिकायत करने का मौका ही न मिले.

– अगर बॉस आपकी बात नहीं सुन रहा है तो एक मेल लिखकर अपनी बात कह दें. कई बार ऐसा होता है कि बॉस को लगता है कि आप गलती भी कर रहे हैं और पलटकर जवाब भी दे रहे हैं. इस स्थिति से बचने के लिए मेल भेजना आसान उपाय है क्योंकि अगर मेल पर अनप्रोफेशनल तरीके से कोई जवाब आता है तो आपके पास उसका रिकॉर्ड रहेगा.

बहस करने और गुस्सा दिखाने से बेहतर है कि शांति से बात की जाए. हो सकता है कि गुस्से में बात करने से बात बनने की बजाय बिगड़ जाए और उसका खामियाजा आपको उठाना पड़े. इसलिए अपनी बात कहें लेकिन समझदारी और शांति से.

अगर बात कुछ ज्यादा बिगड़ गई हो जिसे संभालना आपके लिए मुश्किल है तो ऐसे में आप अपने सहयोगियों की मदद ले सकते हैं. सहयोगियों के अलावा आप यह देखें कि ऑफिस में बॉस का करीबी कौन है, उन्हें अपनी बात समझाने की कोशिश करें और अपनी स्थिति को बताएं.

Source – Aaj Tak

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here