पिछली चार पारियों में से तीन बार राहुल ने खाता तक नहीं खोला है

भारत – इंग्लैंड के बीच चल रहे T20I सीरीज में अंग्रेज़ टीम का दबदबा दिख रहा है. पांच मैचों की सीरीज में इंग्लैंड ने 2-1 से बढ़त हासिल कर ली है. मंगलवार, 16 मार्च को हुए मैच में इंग्लैंड ने भारत को आठ विकेट से धो दिया. भारतीय कप्तान विराट कोहली को छोड़ दें तो बाकी कोई भी बल्लेबाज इस मैच में अपना छाप नहीं छोड़ सका.

सबसे ज्यादा चिंता का विषय बना हुआ है ओपनिंग बल्लेबाज K.L राहुल का फोर्म. इस सीरीज में अभी तक राहुल पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए हैं. वहीं पिछली चार मैचों की बात करें तो राहुल ने चार में से तीन पारियों में अपना खाता तक नहीं खोला है. कई क्रिकेट पंडित और फैंस राहुल को टीम से निकालने की बात कर रहे हैं. लेकिन कप्तान कोहली के बयान से लगता नहीं है कि राहुल को बाहर का रास्ता दिखाया जायेगा. तीसरे मैच में मिली हार के बाद जब कप्तान से राहुल की फोर्म के बारे में पूछा गया तो कप्तान ने कहा कि
”राहुल एक चैंपियन प्लेयर हैं और रोहित के साथ हमारे मुख्य बल्लेबाजों में से एक हैं. T20 में अक्सर ऐसा होता है कि बल्लेबाज को लय हासिल करने में वक़्त लगता है. एक बार कुछ शॉर्ट्स लगने शुरू हो जाएंगे तो चीजें सही हो जाएगी.”
इसमे कोई संदेह नहीं है कि 28 वर्षीय बल्लेबाज राहुल T20 फॉर्मैट के शानदार बल्लेबाज हैं. खराब फोर्म के बावजूद ICC T20I रैंकिंग में राहुल चौथे स्थान पर हैं. 47 T20I मैचों में इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 40.61 की औसत से 1543 रन बनाए हैं.
कप्तान कोहली के अलावा बैटिंग कोच विक्रम राठोड़ का भी मानना है कि राहुल इंडियन टीम के एक मैच विनर हैं. बैटिंग कोच ने मीडिया से बातचीत के दौरान राहुल के बारे में कहा कि
”हर बैट्समैन के साथ ऐसा वक़्त आता है जब उसका बल्ला नहीं बोलत है. राहुल के साथ ही ऐसा ही है. लेकिन टीम का उनपर पूरा समर्थन है. राहुल ने T20I में भारत के लिये 40 से अधिक के औसत से रन बनाए हैं. इस फॉर्मैट में वो टीम के टॉप प्लेयर हैं. उम्मीद है की राहुल के बल्ले से अगले मैच में रन बरसेंगे और वापस से वो अपने पुराने रंग में लौट आएंगे. ”
पांच मैचों की सीरीज का चौथा मैच गुरुवार, 18 मार्च को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जायेगा. सीरीज में बने रहने के लिये भारतीय टीम को ये मैच किसी भी कीमत पर जितनी पड़ेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here