कोरो ना महामारी से निजात दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने दो वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी हैं. पूरे देेश में 16जनवरी से टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत हो जाएगी.तैयारियों को परखने के लिए दो बार ड्राई रन भी हो चुका है. ऐसे में अब देश के अलग-अलग राज्य 16 जनवरी से शुरू होने जा रहे कोरोना के वैक्सीनेशन के लिए व्यापक स्तर पर तैयारियों में जुटे हैं.

सूत्रों से मिल रहे जानकारी के अनुसार वैक्सीन की पहली खेप 15 जनवरी को पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से पटना पहुंच जाएंग और इसके बाद एक कोरिडोर के जरिए वैक्सीन को पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज में पहुंचाया जाएगा.

वैक्सिनेशन को लेकर स्वास्थ मंत्री ने  दिया बयान

बिहार के स्वास्थ मंत्री मंगल पांडेय ने वैक्सिनेशन पर बात करते हुए कहा कि वैक्सिनेशन सुचारू रूपसे चले इसके लिए बिहार के हर जिले के हर वैक्सिनेशन सेंटर पर पांच लोगों की एक स्पेशल टीम की तैनाती की गई है जिनके निगरानी में वैक्सिनेशन का कार्य किया जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने इस संबंध में बताया कि राजधानी पटना समेत सभी जिलों, प्रखंड, शहरी क्षेत्रों में चिन्हित स्थलों पर वैक्सीनेशन के लिए प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती कर दी गई है. उन्होंने कहा कि कुल 300 वैक्सीनेशन सेंटर पर 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू होगा.

आपको बता दे कि  बिहार सरकार ने वैक्सीन के रखरखाव के लिए प्रदेश स्तर पर एक स्टोर के साथ ही क्षेत्रीय स्तर पर 10 स्टोर,  जिला स्तर पर 38 स्टोर और प्रखंड स्तर पर 638 स्टोरेज सेंटर बनाए हैं. 9 सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, 5 प्राइवेट कॉलेज, 21 सदर अस्पताल, 17 अनुमंडलीय अस्पताल, 208 प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 1 नर्सिंग स्कूल, 3 रेफरल अस्पताल और 36 प्राइवेट संस्थानों को वैक्सीन स्टोर सेंटर में तब्दील किया गया है.

16 जनवरी से देश के साथ साथ बिहार में भी वैक्सिनेशन की शुरुआत हो जाएगी, लेकिन वैक्सिनेशन पर हुए राजनीति को देश की जनता जरूर याद रखेगी हालाकि इन सबके के बीच बीजेपी विधायक संजीव चौरसिया ने जो नजीर पेश किया है उसे बिहार के राजनीतिक पन्नों के स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा.संजीव चौरसिया ने पटना स्थित एम्स में कोरो ना वैक्सीन के ट्रायल में हिस्सा लेकर वैक्सीन के नाम पर राजनीति करने वाले नेता के मुंह पर जोरदार तमाचा जड़ा हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here