देश में एक दिसंबर से चार अहम बदलाव होने जा रहे हैं. इन बदलावों का सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा. इन बदलावों की जानकारी अगर आपको नहीं है तो आइये जान लीजिए क्या हैं ये चार बड़े बदलाव.

24 घंटे RTGS की सुविधा

बैंक ग्राहकों के लिए RTGS यानी रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट की सुविधा अब 24 घंटे और हफ्ते के सातों दिन उपलब्ध रहेगी. ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के बढ़ते प्रचलन को देखते हुए रिजर्व बैंक ने ये कदम उठाया है. RBI ने इससे पहले ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए इस्तेमाल किये जाने वाली NEFT की सुविधा को भी दिसंबर 2019 में 24 घंटे करने का एलान किया था. मौजूदा नियमों के मुताबिक़ RTGS की सुविधा के तहत दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर सभी वर्किंग डे पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक RTGS की मदद से पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है. मगर अब 1 दिसंबर से ये सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होगी.

1 दिसंबर से ये ट्रेनें फिर से शुरू हो जाएंगी

कोरोना काल में बंद हुई ट्रेनों की सेवाओं को धीरे-धीरे शुरू किया जा रहा है. इसी क्रम में रेलवे ने 1 दिसंबर से कई रूटों पर ट्रेनों के परिचालन को शुरू करने का फ़ैसला लिया है. 1 दिसंबर से पुणे-जम्मूतवी झेलम एक्सप्रेस (01077/78) और मुंबई-फिरोजपुर पंजाब मेल (02137/38) ट्रेनें फिर से चलने लगेंगी. दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है.

PNB के ATM से पैसा निकालने के नियम में बदलाव

PNB के ATM से कैश निकालने के नियमों में बदलाव किया गया है. नया नियम 1 दिसंबर से लागू होगा. नए नियम के मुताबिक़, ATM से 10 हज़ार से ज़्यादा पैसा निकालने पर एक OTP मोबाइल पर मिलेगा. OTP एंटर करने पर ही 10 हज़ार से ज़्यादा पैसा निकाल पाएंगे. हालांकि ATM से पैसा निकालने का ये नियम रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक ही लागू होगा. यानी अगर आप इस दौरान PNB के ATM से पैसा निकालने जा रहे हैं तो अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर साथ लेकर जाएं.

गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है

सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती है. इसी समीक्षा में सिलेंडर की कीमत को घटाने या बढ़ाने का फ़ैसला लिया जाता है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेलों की कीमत में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए ये अनुमान लगाया जा रहा है कि LPG की कीमत में भी बढ़ोतरी की जा सकती है. अगर ऐसा होता है तो LPG ख़रीदने के लिए आपको अपनी जेब और ढ़ीली करनी पड़ेगी.

Source – The Lallantop

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here