टेस्ट के बाद इंग्लैंड को T20 में पीटने को तैयार है कोहली की टोली. फोटो- BCCI

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शनिवार, 20 मार्च को भारत और इंग्लैंड के बीच T20I सीरीज का अंतिम मैच खेला जाना है. सीरीज 2-2 की बराबरी पर खड़ी है. आज के मुकाबले को जीतने के लिये दोनों टीमें अपना सबकुछ झोंकने को तैयार हैं. पिछला मैच जीतकर भारतीय टीम के हौंसले भी बुलंद होगी. T20 वर्ल्ड कप फाइनल मैच में कप्तान विराट कोहली किन ग्यारह खिलाड़ियों पर भरोसा दिखाएंगे इसपर सभी की निगाहें होंगी. लेकिन उससे पहले आइए हम आपको बताते हैं कि इस निर्णायक मैच में भारतीय टीम की प्लेइंग XI क्या हो सकती है.

1. रोहित शर्मा- शुरुआत के दो मुकाबले में रेस्ट करने के बाद रोहित को तीसरे और चौथे मैच में मौका मिला. लेकिन रोहित दोनों मैचों में अपनी पारी को लंबा बनाने में असफल रहे. पिछले मैच में रोहित 12 रन बनाकर आर्चर का शिकार हुए थे. फाइनल मुकाबले में रोहित के बल्ले से एक बड़ी पारी की उम्मीद होगी. क्योंकि हिट मैन का बल्ला चला तो भारत की जीत फिक्स है.
2. ईशान किशन – अपने पहले ही मैच में अर्धशतक ठोक कर गदर मचाने वाले युवा खिलाड़ी ईशान किशन का जलवा फाइनल मैच में भी दिख सकता है. पिछले मैच में चोट के कारण किशन को प्लेइंग XI में जगह नहीं मिली थी. लेकिन किशन फाइनल मैच में वापसी को तैयार हैं. ईशान किशन को खराब फोर्म में चल रहे KL राहुल की जगह मौका दिया जा सकता है.
3. सूर्य कुमार यादव – चौथे T20I के मैन ऑफ द मैच रहे सूर्य कुमार यादव फाइनल मैच में भी चमकना चाहेंगे. पिछले मैच में मुंबई के दाएं हाथ के बल्लेबाज को पहली बार भारत की तरफ से बल्लेबाजी करने का मौका मिला. इस मौके का सूर्या ने भरपूर फायदा उठाया और 31 गेंदों पर 57 रन की ताबड़तोड़ पारी खेल कर बता दिया कि वो किस दर्जे के खिलाड़ी हैं.
4. विराट कोहली – चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे कप्तान कोहली. वैसे तो कोहली का पसंददीदा पोज़ीशन नंबर 3 है. लेकिन पिछले मैच में सूर्य कुमार यादव को इस नंबर पर बैटिंग मिली थी. फाइनल मैच में भी उम्मीद है कि कोहली सूर्या को अपने से ऊपर बल्लेबाजी करने का मौका देंगे. कोहली इस सीरीज में दो शानदार अर्धशतक लगा चुके हैं. फाइनल में भी उनसे एक विराट पारी की उम्मीद रहेगी.
5. ऋषभ पंत – टेस्ट सीरीज में आग लगाने के बाद ऋषभ पंत की वापसी T20 टीम में भी हो गई. बाएं हाथ के बल्लेबाज को नंबर 5 पर मौका दिया जा रहा है. पंत अपनी आक्रामक बैटिंग से किसी भी बोलिंग अटैक को तहस नहस कर सकते हैं.
6. श्रेयस अय्यर – अय्यर इस सीरीज में कमाल के लय में दिख रहे हैं. मुंबई के इस बल्लेबाज ने सीरीज में दो महत्वपूर्ण अर्धशतक लगाया है. अय्यर की तेज तर्रार पारी की बदौलत ही भारतीय टीम पिछले मैच में 180 का आंकड़ा पार सकी थी.
7. हार्दिक पण्ड्या – ऑलराउंडर पण्ड्या इस सीरीज में बैटिंग से कुछ खास नहीं छोड़ पाएं हैं, लेकिन पिछले मैच में उनकी गेंदबाजी कमाल की रही थी. चार ओवर में सिर्फ 16 रन देकर पण्ड्या ने 2 अहम विकेट निकाले थे.
8. शार्दूल ठाकुर – जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की गैरमौजूदगी में शार्दूल ठाकुर को खेलने का मौका मिल रहा है. शार्दूल भी इस मौके का पूरा फायदा उठा रहे हैं. पिछले मैच में शार्दूल ने बेन स्टोक्स और कप्तान मॉर्गन को आउट कर भारत को मैच में वापसी करवाई थी.
9. अक्षर पटेल – पिछले मैच में वाशिंगटन सुंदर काफी महंगे साबित हुए थे. ऑफ स्पिनर ने अपने चार ओवर में 50 से अधिक रन लुटाए थे. फाइनल मैच में कोहली लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल के साथ उतर सकते हैं.
10. भुवनेश्वर कुमार – लंबे समय से चोटिल चल रहे भुवि इस सीरीज से टीम में वापसी कर रहे हैं. T20 वर्ल्डकप के लिहाग से देखें तो ये तेज गेंदबाज भारतीय टीम का मुख्य बोलर साबित हो सकता है.
11. आखिरी खिलाड़ी होंगे राहुल चहर. पिछले मैच में इन्हें यूजवेन्द्र चहल की जगह टीम में जगह मिली थी. चहर ने अच्छी गेंदबाजी की थी. इंडियन टीम मैनजमेंट फाइनल मुकाबले में भी इस युवा स्पिनर के साथ जा सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here