लखनऊ: समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री (Ex CM) अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) और उनके 20 से अधिक समर्थकों के खिलाफ पत्रकारों की पिटाई के मामले में शनिवार को प्राथमिकी दर्ज की गयी। मुरादाबाद पुलिस (Muradabaad Police) ने इसकी जानकारी दी।
दरअसल, पिछले दिनों अखिलेश यादव के प्रेस वार्ता के दौरान उनके कुछ समर्थकों ने एक चैनल के पत्रकार समेत कुछ अन्य पत्रकारों की पिटाई कर दी थी।


अखिलेश के सामने ही हुआ था हमला

पुलिस में दर्ज प्राथमिकी के अनुसार, शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि 11 मार्च की शाम को मुरादाबाद जिले के पाकबड़ा थाना क्षेत्र में स्थित एक होटल में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की प्रेस कांफ्रेंस चल रही थी। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि प्रेस कांफ्रेंस के बाद लॉबी में अखिलेश यादव से कुछ पत्रकारों ने व्यक्तिगत सवाल पूछ दिये, जिससे वह छटपटा गये। इसके बाद अखिलेश ने अपने गार्डों और साथियों को हमला करने के लिये उकसाया।

थाने में दर्ज शिकायत के अनुसार, वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों और उनकी पार्टी के 20 से अधिक कार्यकर्ताओं ने पत्रकारों को बुरी तरह पीटकर घायल कर दिया, जिसमें कई पत्रकारों को गंभीर चोटें आयीं और उनका इलाज अस्पतालों में चल रहा है।

पाकबड़ा थाने में शुक्रवार को अखिलेश यादव के खिलाफ तहरीर दी गयी, जिसके बाद शनिवार को पाकबड़ा पुलिस ने भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 147 (उपद्रव का दोषी, जिसमें दो वर्ष कारावास की सजा का प्रावधान), 342 (किसी को बंधक बनाना, जिसमें एक वर्ष कारावास की सजा का प्रावधान) और 323 (जानबूझकर चोट पहुंचाना, जिसमें एक वर्ष कारावास की सजा का प्रावधान) के तहत प्राथमिकी दर्ज की है।
गौरतलब है कि रामपुर में शुक्रवार को अखिलेश यादव ने भारतीय जनता पार्टी की सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा था कि मुरादाबाद में सुनियोजित षडयंत्र किया गया था। वहां पहले लिफ्ट बंद कर दी गयी, ताकि हम लोग निकल न सकें।

उल्लेखनीय है कि सपा अध्यक्ष (SP President) अखिलेश यादव 11 मार्च को मुरादाबाद के दौरे पर गये थे, जहां उनकी पत्रकार वार्ता के बाद पत्रकारों से मारपीट का आरोप लगा है। इस मामले में मुरादाबाद के आयुक्‍त आंजनेय कुमार सिंह ने पुलिस को जांच के आदेश दिये हैं। इस मामले को लेकर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पत्रकारों ने अपना आक्रोश प्रकट किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here