झंझारपुर विधायक सह बिहार सरकार के पूर्व मंत्री नीतीश कुमार की जितनी तारीफ की जाए वो बिल्कुल कम है। अपने क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए सदैव तत्पर रहने वाले नीतीश मिश्रा ने अपने क्षेत्र के लोगों को एक और बड़ी सौगात दी है। नीतीश मिश्रा अपने क्षेत्र के विकास को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान को खत लिख कर झंझारपुर में गैस उत्पादन संयंत्र लगाने की मांग की है। वहीं केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने पत्र का जवाब देते हुए कहा कि मंत्रालय इस पर जल्द ही कारवाई करेगी ।

रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होंगे: नीतीश मिश्रा

सतत योजना’ के व्यापक लाभ को देखते हुए  झंझारपुर विधायक नीतीश मिश्रा ने गैस के उत्पादन हेतु उद्यम स्थापित करने के सम्बंध में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री आदरणीय श्री धर्मेन्द्र प्रधान जी से पत्राचार कर अनुरोध किया है। इस योजना के अंतर्गत कम्प्रेस्ड बायो गैस संयंत्र स्थापित होने से न सिर्फ मिथिला क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होंगे अपितु किसानों की भी आय बढ़ेगी।

 

क्या है योजना

सतत वैकल्पिक किफायती परिवहन) ( भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसका उद्देश्‍य परिवहन या आवाजाही के लिए सस्ते एवं प्रदूषण मुक्त ऊर्जा विकल्‍प मुहैया कराना है जिससे वाहनों का इस्‍तेमाल करने वालों के साथ-साथ किसान एवं उद्यमी भी लाभान्वित होंगे

इस योजना के तहत उत्पादित संपीड़ित जैव-गैस (कंप्रेस्‍ड बायो गैस या सीबीजी) कृषि अपशिष्ट, मवेशी के गोबर, गन्ना प्रेस मिट्टी,सीवेज पानी और ठोस अपशिष्ट से बनने वाली गैस है जो सीएनजी की ही तरह इस्तेमाल की जा सकती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here