बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने मंत्रीमंडल का विस्तार अगले एक से दो दिन में कर सकते हैं ।विधानसभा की 243 सीट के हिसाब से बिहार सरकार में कुल 36 मंत्री बन सकते हैं। सूत्रों से मिल रहे जानकारी के अनुसार जदयू और बीजेपी के बीच मंत्री पद बंटवारे को लेकर मामला सुलझ चुका है। जल्द ही बिहार में मंत्री मंडल का विस्तार हो जाएगा। बीजेपी कोटे से  विधायक संजीव चौरसिया भी मंत्री बन सकते है।

50: 50 का फार्मूला हुआ तय: सूत्र

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक खाली पड़े मंत्री पद का बंटवारा बीजेपी और जनता दल यूनाइटेड के बीच 50:50 के फार्मूले पर हो गया है। माना जा रहा है कि नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार जब होगा तो उसमें 11 मंत्री बीजेपी कोटे से होंगे और बाकी 11 जनता दल यूनाइटेड कोटे से होगा।

अगर ऐसा होता हैं तो बिहार सरकार में बीजेपी कोटे से कुल 18 मंत्री, जनता दल यूनाइटेड कोटे से 16 मंत्री, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा से एक और विकासशील इंसान पार्टी से एक मंत्री होगा।

बीजेपी से कौन होंगे नए मंत्री

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पटना के दीघा  विधायक विधायक संजीव चौरसिया को बिहार में मंत्री बनाया जा सकता हैं। साफ छवि के संजीव चौरसिया पिछले चार टर्म से विधान सभा में दीघा का प्रतिनिधित्व कर रहे है । वहीं अटल बिहारी वाजपेई के सरकार में मंत्री रहे सहनवाज हुसैन भी बिहार के नए मंत्री मंडल में शामिल रहेंगे, यही नहीं बीजेपी संजीव चौरसिया और सहनवाज हुसैन को बिहार में बड़ी जिम्मेदारी देने जा रही है। नए मंत्रिमंडल में लालगंज विधायक को भी मंत्री बनाया जा सकता है ।

हालाकि जदयू की तरफ मंत्रिमंडल में कौन कौन जदयू नेता शामिल होंगे इस पर पार्टी में मंथन जारी है। मंत्री मंडल विस्तार से पहले जदयू  सामाजिक समीकरण पर खास ध्यान दे रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here