कोरोना संकट के बीच देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज फिर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की. इस बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन के साथ साथ देश के 10 राज्यों में फैले बर्ड फ्लू पर भी राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ चर्चा की.

केरल, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू का प्रसार हो रहा है, यहां इसकी पुष्टि हो चुकी है. इन राज्यों में बर्ड फ्लू फैलने के बाद अब यहां पोल्ट्री फॉर्म, चिड़ियाघर, वॉटर बॉडीज पर लगातार निगरानी रखी जा रही है. पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि प्रदेश अपने-अपने स्तर से इसको फैलने से रोकने के लिए कदम उठाए. इसके खतरे को भी पहचानना चाहिए। इसे हल्के में न लें.

पीएम मोदी ने  अपने संबोधन में कहा कि बर्ड फ्लू को लेकर कोई अफवाह न फैले इसका भी हमें ध्यान रखना है. स्थानीय प्रशासन पक्षियों पर नजर रखें. उन्होंने कहा कि बर्ड फ़्लू के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए पोल्ट्री फ़ार्म, चिड़ियाघर, जल निकायों पर लगातार नज़र रखी जानी चाहिए.

10 राज्यों में फैला बर्ड फ्लू ,केंद्र सरकार ने की पुष्टि

केंद्र सरकार ने सोमवार को कहा कि अब तक देश के 10 राज्यों में बर्ड फ्लू प्रकोप की पुष्टि हो चुकी है. साथ ही जलाशयों, जीवित पक्षियों के बाजार, मुर्गी पालन केंद्रों और चिड़ियाघरों के आसपास निगरानी बढ़ाने पर जोर दिया गया है. पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने एक बयान में कहा, ‘ 11 जनवरी 2021 तक देश के 10 राज्यों में एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हो चुकी है.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here