दुबई एयर शो में चल रहे  बिग बुल राकेश झुनझुनवाला(Rakesh Jhunjhunwala)  द्वारा समर्थित भारत की नई एयरलाइन, अकासा एयर( Akasa Air)  ने 72 बोइंग 737 मैक्स परिवार के विमानों का एक विशाल ऑर्डर दिया, जो वैश्विक स्तर पर मैक्स विमान के लिए सबसे बड़े ऑर्डर में से एक है और सबसे बड़ा ऑर्डर पोस्ट भी है। 737 मैक्स ग्राउंडिंग। अगले साल परिचालन शुरू करने के लिए तैयार, एयरलाइन को अल्ट्रा-लो-कॉस्ट कैरियर लॉन्च करने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय और डीजीसीए से प्रारंभिक मंजूरी (एनओसी) प्राप्त हुई है। हम डिकोड करते हैं कि वास्तव में अकासा एयर क्या है और यह तालिका में क्या नया लाती है? Boeing के एक बयान के अनुसार, एयरलाइन को अपना एयर ऑपरेटिंग परमिट हासिल करने और शेड्यूल कमर्शियल सर्विस शुरू करने के लिए पहली डिलीवरी अगले साल की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है।

एसएनवी एविएशन जिसके तहत अकासा उड़ान भरेगी,उनका कहना है कि एयरलाइन ब्रांड भारत में परिचालन शुरू करने के लिए समर 2022 को लक्षित कर रहा है। अकासा एयर को पहले ही भारत में उड़ानें संचालित करने के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र मिल चुका है।

फ्लीट-( Fleet)  पहले जारी एक बयान में, एयरलाइन ने जिक्र किया कि कंपनी अगले चार वर्षों में लगभग 70 विमानों को संचालित करने की योजना बना रही है। जबकि एयरबस के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी क्रिश्चियन शेरर ने पहले कहा था कि एयरबेस एक विमान खरीद सौदे के लिए अकासा के साथ बातचीत कर रहा है, दुबई एयर शो में भारतीय ब्रांड ने बोइंग के साथ 72 737 मैक्स विमानों की खरीद के लिए एक सौदे को सील कर दिया। मैक्स 8 विमान वही सिंगल aisle aircraft है जिसे 2019 के अंत में कुछ घातक दुर्घटनाओं के बाद जमीन पर उतारा गया था। एफएए से संशोधनों और मंजूरी के बाद डीजीसीए ने भारत में फिर से शुरू करने के लिए संचालन को मंजूरी दे दी है।

मुख्य लोग(Key People)

अकासा एयर को इक्का-दुक्का निवेशक राकेश झुनझुनवाला का समर्थन प्राप्त है, जो नए एयरलाइन के सह-संस्थापक हैं और कंपनी के 40% मालिक हैं, साथ ही इंडिगो के पूर्व अध्यक्ष आदित्य घोष के पास अकासा एयर में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दुबे 15 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ अकासा एयर के सीईओ होंगे। ब्रांड परिचालन शुरू करने से पहले अन्य उद्योग के नेताओं को शीर्ष स्थान पर रखने की भी तलाश कर रहा है। संभावित यात्रियों को आकर्षित करने के लिए अल्ट्रा लो कॉस्ट एयरलाइन के साथ प्रमुख घरेलू मार्गों की सेवा करेगी।

रूट्स (Routes)

अकासा एयर ने “देश की सबसे भरोसेमंद, सस्ती और हरित एयरलाइन बनने के प्रयास” के साथ पूरे भारत में उड़ानों की पेशकश करने की योजना बनाई है। हालांकि इस संबंध में कोई घोषणा नहीं की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here