झारखण्ड – सरकार के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने वर्तमान सरकार की पहली वर्षगांठ के अवसर पर शुभकामना देते हुए आने वाले नये साल में सरकार सबको साथ लेकर राज्य को विकास के मार्ग पर ले जाने की उम्मीद जताई। उन्होंने कहा कि तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद वर्तमान सरकार चुनौतियों को निपटने के लिए सकारात्मक सोच के साथ स्पष्ट रूपरेखा एवं लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है। वे आज 29 दिसम्बर को नवनिमित समाहरणालय परिसर में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। 

  उन्होंने कहा कि राज्य के विकास के लिए ठोस रणनीति के साथ जमीनी स्तर पर काम सकरार के द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने राजस्व बढ़ाने के साथ-साथ राज्य की आर्थिक हालात सुधारने के लिए कई तरह की नीतियां, योजना तथा कार्यक्रम इस अवसर पर सकरार द्वारा प्रारंम्भ किया जा रहा है। सुनियोेेजित तरीके से कोरोना महामारी के समय परिस्थितियों से निपटने के लिए राज्य से बाहर गये झारखण्डी कामगारों को राज्य वापसी के लिए सबसे पहले पहल करने का काम राज्य सरकार ने किया है। वापस लौटै इन कामगारों को घर पर ही रोजगार देने के उद्देष्य से निलाम्बर पिताम्बर योजना, बिरसा बागबानी योजना तथा पोटोहो योजना को तुरंत लागू करने सहित कई तरह की तत्कालीक सूखा राषन तथा पका भोजन देने का काम इस सरकार के द्वारा किया गया। उन्होंने अपने स्वास्थ्य विभाग अन्तर्गत सरकार की नीतियों के बारे में बातते हुए कहा कि सड़क दुर्घटना से प्रभावित गरीब एवं मध्यम वर्गीय पीड़ित परिवारों के लिए एक लाख रूप्ये की सहायता राषि देने, राज्य के पीएचसी एवं सीएचसी में चिकित्सा कर्मियों के 362 रिक्त पदों पर अतिशीघ्र नियुक्ति करने की बात बताई। उन्होंने बताया कि राज्य की कोरोना रिकवरी दर 98 प्रतिशत है एवं मृत्यु दर देश के कई अन्य राज्यों की तुलना में बहुत बेहतर है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में सरकार की विश्ववसनीता और बढ़ाने के लिए सरकार सकारात्मक तथा प्रगतिषील ऊर्जा के साथ काम कर रही है। इस अवसर पर बरकट्ठा विधायक अमित यादव कोरोना काल में सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए राज्यवासियों की बेहतरी के लिए नियोजन, रोजगार को सरल, पारदर्शी करने की जरूरत बताई। उन्होंने केन्द्र से राज्य को उचित राजस्व हिस्सेदारी दिलाने पर बल दिया। उन्होंने जिला प्रषासन को बैंकों के माध्यम से मिलने वाल ऋण प्रक्रिया को सरल एवं पारदर्षी बनाने को कहा।  मौके पर बड़कागांव विधायक अम्बा प्रसाद ने कहा कि सरकार द्वारा राज्य के किसानों के लिए ऋणमाफी योजना, महिला सषक्तिकरण जैसी योजनाएं सरकार की संवेदनषीलता को दर्षाती है। उन्होंने किसानों के धान उत्पादों के क्रम प्रक्रिया को सरल बनाने तथा पारदर्षिता के साथ सभी पंचायतों में क्रय प्रारम्भ करने के लिए प्रषासन से आग्रह किया। इस अवसर पर बरही विधायक उमा शंकर अकेला ने मुख्य अतिथि स्वास्थ्य मंत्री को हजारीबाग जिले में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने एवं सरकारी अस्पतालों की पहुंच आमजनों तक बढ़ाने की मांग की।   इससे पूर्व मौके पर हजारीबाग उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद ने स्वागत सम्बोधन करते हुए झारखण्ड सरकार के पहली वर्षगांठ पर 1521.66 लाख की लागत से 24 योजनाओं का षिलान्यास, 1213.03 लाख की लागत से 173 योजनाओं का उद्घाटन सहित 11601 लाभूकों के बीच 4288.86 लाख रूप्ये की परिसम्पतियों के वितरण किये जाने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुचाने के लिए जिला व प्रखण्ड स्तरीय सभी विभागों द्वारा आपसी समन्वय के साथ ससमय लक्ष्य हासिल किया जाएगा। 

इस अवसर पर माननीय मुख्य अतिथि व विधायकों के द्वारा नारियल फोड़कर विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व षिलान्यास किया गया। वहीं मंच से विभिन्न योजनाओं के लाभूकों को सांकेतिक रूप से परिसम्पतियों का वितरण किया गया। बाबुलाल बिरहोर व कैलाष बिरहोर सहित 15 लाभूकों को मेडिकेडेट मच्छरदानी का वितरण किया गया। व्यक्तिगत दावा पत्रों में चैपारण के बलदेव मुंडा कटकमसांडी के फकीर उरांव सहित 136 लाभूकों के बीच सांकेतिक रूप से वितरण किया गया। इस दौरान षिक्षा विभाग की ओर से रितेष कुमार एवं संदीप कुमार राणा को क्रमषः तृतीय एवं चतुर्थ संवर्ग के लिए नियुक्ति पत्र दिया गया। वहीं कृषि विभाग की ओर से अमनारी उत्प्रेरण महिला मंडल को सीड लाईसेंस दिया गया तथा ग्रामीण विकास विभाग की ओर से 1.38 करोड़ का रिवाॅलविंग फंड चेक जेएसपीएलएस की सखी मंडल की संगीता व रितु देवी को मंच से प्रदान किया गया। वहीं कल्याण विभाग की ओर से सांकेतिक रूप से तीन वनाधिकार पट्टा सहित कई लाभूकों के बीच वाटर पम्प सेट, सरसो तेल पिराई मषीन प्रदान किया गया। 

इस अवसर पर रांची स्थित मोहराबादी स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किया गया। जहां से माननीय मुख्यमंत्री द्वारा राज्य एवं जिलों के लिए विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। परिसर में विभिन्न विभागों द्वारा स्टाॅल में लगाया गया कि जिसमें विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी आमजनों को उपलब्ध कराई कई। इस अवसर पर निवनिर्मित समाहरणालय परिसर का औपचारिक उद्घाटन किया गया। उपायुक्त ने माननीय स्वास्थ्य मंत्री एवं माननीय विधायकों को नव निर्मित समाहरणालय भवन का परिभ्रमण कराया तथा कार्यालयों की जानकारी दी। कार्यक्रम का मंच संचालन संजय तिवारी ने किया।

इस मौके पर डीआईजी अमोल वेणुकांत होमकर, एसपी कार्तिक एस., जिला परिषद अध्यक्ष सुषीला देवी, उप विकास आयुक्त अभय कुमार सिन्हा, जिला स्तरीय पदाधिकारी, विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता, पदाधिकारी व कर्मीगण, रेणुका सिंह एवं अंजू सिंह सहित बड़ी संख्या में आमजन मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here