आखिर लंबे समय के बाद वो सुखद घड़ी आ गई जिसकी आस हम महीनों से लगा बैठे थे। लंबे इंतेजार के बाद आज से देश में कोरोना वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई हैं। दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में टीकाकरण का शुभारंभ किया।  वहीं, बिहार की राजधानी पटना स्थिति आईजीआईएमएस में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे की मौजूदगी में हॉस्पिटल के सफाई कर्मचारी रामबाबू को पहला टीका लगाया गया हैं।मालूम हो पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाना है।

पहले दिन तीन हजार लोगों का होगा टीकाकरण: मंगल पाण्डेय

स्वस्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि राज्य में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन और उसके उपकरण मौजूद हैं. इसके लिए पटना सहित पूरे बिहार में कुल दस भंडार बनाए गए हैं।इनमें  सारण, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, दरभंगा, सहरसा, भागलपुर, पूर्णिया, नालांदा और औरंगाबाद शामिल हैं।

कुल 5 लाख 69 हजार डोज उपलब्ध

बता दें कि कोरोना वैक्सीन की पहली खेप सोमवार को पटना पहुंच चुकी है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से 54,900 वाइल और भारत बायोटेक से 1000 वाइल वैक्सीन अब तक बिहार को मिला है, जिसमें कुल 5 लाख 69 हजार डोज हैं.

पहले चरण में इन लोगों को दी जाएगी वैक्सीन

आपको बता दे  कि टीकाकरण के लिए पहली प्राथमिकता स्वास्थ्यकर्मियों को दी जाएगी, जिसमें डॉक्टर्स, नर्स, एम्बुलेंस ड्राइवर, लैब टेक्नीशियन और सफाई कर्मचारी शामिल हैं। इसे बाद फ्रंटलाइन वॉरियर्स जैसे पुलिसकर्मी, होम गार्ड, सुरक्षा बल और प्रदेश में सैनिकों को दूसरे दूसरे चरण में टीका दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here