केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन के बाद बिहार में राज्यसभा उप चुनाव होने वाला है. इसको लेकर सबकी नजरें चिराग पासवान पर टिकी हुई है की आखिर उनका अगला कदम क्या होगा. लेकिन चिराग ने मां रीना पासवान को राजनीति में आने को लेकर बड़ा खुलासा कर दिया. उन्होंने कहा कि उनकी मां रीना पासवान राजनीति में नहीं आना चाहती हैं.

रीना पासवान के राज्यसभा उम्मीदवार बनाने पर आरजेडी के द्वारा समर्थन के सवाल पर चिराग पासवान ने कहा कि मेरी मां राजनीति से दूर रही हैं. उनका राजनीति में आने की कोई इच्छा नहीं है. उनको उम्मीदवार बनाने के बारे में जो आरजेडी के नेताओं ने प्रस्ताव दिया है इसको लेकर मैं नेताओं को धन्यवाद देता हूं. 

सुशील मोदी के समर्थन पर खामोश

राज्यसभा उप चुनाव में सुशील कुमार मोदी के समर्थन के सवाल पर चिराग ने चुप रहे और कोई जवाब नहीं दिया. चिराग ने कहा कि पापा के निधन के बाद ही मैंने कहा था कि यह सीट बीजेपी को वापस कर दी है. यह सीट बीजेपी की थी. जिसको उम्मीदवार बनाना है बीजेपी बना सकती है. 

रामविलास के निधन के कारण खाली हुई है सीट

आठ अक्टूबर को केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान का निधन हो गया था. वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे.  दिल्ली के एक हॉस्पिटल में उनकी हार्ट सर्जरी कराई गई थी, लेकिन वह फेल हो गया था. वह साल 2019 में बिहार से राज्यसभा की सीट पर निर्विरोध चुने गए थे. जिस सीट के लिए उप चुनाव हो रहा है उसका कार्यकाल 2 अप्रैल 2024 तक का है.

14 दिसंबर को चुनाव

चुनाव आयोग राज्यसभा की एक सीट पर उपचुनाव का जो कार्यक्रम घोषित किया है. उसके मुताबिक 26 नवंबर को अधिसूचना जारी कर दी गई. 3 दिसंबर तक नामांकन पत्र दाखिल किया जा सकेगा. 4 दिसंबर को नामांकन पत्र की जांच होगी और उम्मीदवार 7 दिसंबर तक अपना नामांकन पत्र वापस ले पाएंगे. अगर आवश्यकता हुई तो 14 दिसंबर को मतदान होगा. सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम 4:00 बजे तक मतदान का वक्त रखा गया है. उसी दिन शाम 5:00 बजे से मतों की गिनती होगी और परिणाम सामने आ जाएगा .16 दिसंबर तक राज्यसभा की एक सीट के लिए उप चुनाव संपन्न करा लिया जाएगा. Source – First Bihar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here