पटना – प्रमंडलीय आयुक्त श्री संजय कुमार अग्रवाल ने शहर में जाम/अतिक्रमण की समस्या से निजात दिलाने तथा सड़क पर वाहनों का सुगम , सुरक्षित एवं सुचारू परिचालन सुनिश्चित कराने हेतु आईजी, डीएम, नगर आयुक्त, एसएसपी /एसपी सहित उच्चाधिकारियों के साथ आयुक्त कार्यालय सभागार में बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया।

बैठक मेंआयुक्त ने कहा कि जाम की समस्या अगर अंतर जिला से संबंधित हो तो ऐसी स्थिति में डीएम एसपी संबंधित जिला के डीएम/ एसपी से बातचीत कर जाम की समस्या का समाधान करेंगे।  जाम का कारण अंतर जिला होने की स्थिति में संबंधित जिला के डीएम एवं एसपी आपसी समन्वय एवं संतुलन बनाते हुए मामले की सतत एवं प्रभावी मॉनिटरिंग करेंगे।

जाम/अतिक्रमण की समस्या के निराकरण के लिए इसके लिए एसपी नगर एवं एसपी ग्रामीण  को स्वयं भ्रमणशील रहने तथा जाम की स्थिति से निपटने हेतु प्रभावी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। साथ ही डीएसपी एवं थानाध्यक्ष को भी  इस दिशा में सक्रिय एवं तत्पर रखने को कहा।

आयुक्त ने अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहने, स्थलीय निरीक्षण करने तथा जाम की समस्या के कारणों का पता लगाकर निराकरण करने का निर्देश दिया।

उन्होंने पुलिस उपाधीक्षक एवं थानाध्यक्ष को भ्रमणशील रहकर ट्रैफिक जाम की समस्या के स्थायी एवं तात्कालिक कारण का पता लगाने तथा इसका त्वरित समाधान हेतु सार्थक एवं प्रभावी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

उन्होंने जिला नियंत्रण कक्ष के अधिकारियों को सक्रिय एवं तत्पर रहने तथा जाम एवं अतिक्रमण की सूचना प्राप्त होते ही मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी के संयुक्त टीम द्वारा त्वरित कार्रवाई कर समस्या का समाधान करने का निर्देश दिया।

पटना नगर निगम के नगर आयुक्त को अंचलवार टीम का गठन करने तथा जाम एवं अतिक्रमण की समस्या को दूर करने हेतु कार्य योजना तैयार कर क्षेत्रवार समस्या का निदान करने का निर्देश दिया।

यद्यपि 7 दिसंबर से 14 दिसंबर तक अतिक्रमण हटाओ अभियान के  द्वितीय चरण की शुरुआत की गई है। इसे प्रभावी बनाने हेतु डीएम एसपी को लगातार मॉनिटरिंग करने तथा पूर्व के हटाए गए अतिक्रमण स्थल का भी फॉलो अप करने का निर्देश दिया। अतिक्रमण हटाओ अभियान से जुड़े हुए टीम को अपने अपने क्षेत्र में कार्य योजना/प्लान के अनुरूप  कार्य करने तथा प्रतिदिन जिला नियंत्रण कक्ष को ससमय रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here