गणतंत्र दिवस (Republic day celebration in Bihar) पर राष्ट्रपति की ओर से दिए जाने वाले पद्म पुरस्कारों सहित पुलिसकर्मियों को दिए जाने वाले वीरता पदक की घोषणा सोमवार को हो गई। गृह मंत्रालय की ओर से जारी सूची में देश के 1097 लोगों को विभिन्न क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वालों को यह पुरस्कार दिए गए। जिन्हें पुरस्कार मिला उनमें बिहार के 24 हस्ती शामिल हैं। इस तरह मिले कुल पुरस्कारों में बिहार का हिस्सा 2.18 फीसदी रहा।

रामविलास पासवान को पद्मभूषण समेत बिहार की चार हस्तियों को पद्मश्री

पद्म पुरस्कारों में इस बार सात पद्मविभूषण दिए गए। बिहार के किसी को भी यह पुरस्कार नहीं मिला। दस को पद्मभूषण पुरस्कार मिल। बिहार के दिग्गज नेता दिवंगत केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान इस पुरस्कार से नवाजे गए हैं। वहीं 102 शख्सियतों को पद्मश्री पुरस्कार मिला है। इनमें बिहार के चार लोग शामिल हैं। पुरस्कार पाने वालों में गोवा की दिवंगत राज्यपाल मृदुला सिन्हा भी शामिल हैं। वहीं, असाधारण काम करने वाले 32 बच्चों को राष्ट्रीय बालवीर पुरस्कार मिला है। बिहार से इकलौती साइकिल गर्ल के नाम से चर्चा में आई ज्योति को यह पुरस्कार मिला है। गौरतलब है कि कोरोना काल में ज्योति हरियाणा के गुरुग्राम से अपने पिता मोहन पासवान को साइकिल पर बिठाकर दरभंगा घर ले आई थी।

946 राष्ट्रपति पुलिस पदक की घोषणा 

वहीं, इस बार कुल 946 राष्ट्रपति पुलिस पदक की घोषणा की गई है। इनमें राष्ट्रपति पुलिस वीरता पदक, पुलिस वीरता पदक, विशिष्ट और सराहनीय सेवा पदक शामिल हैं। बिहार उन 10 राज्यों में शामिल है, जिसे पुलिस वीरता पदक से अलंकृत किया गया है। इस बार 2 राष्ट्रपति पुलिस वीरता पदक प्रदान किया गया है। यह झारखंड पुलिस के अलावा सीआरपीएफ को मिला है। वहीं बिहार समेत 10 राज्यों की पुलिस और 5 केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों को कुल 205 पुलिस वीरता पदक प्रदान किया गया है। राज्य पुलिस में सर्वाधिक जम्मू-कश्मीर को 52, दिल्ली को 17, महाराष्ट्र को 13 और उत्तर प्रदेश को 8, जबकि अर्द्धसैनिक बलों में सबसे ज्यादा 68 सीआरपीएफ और बीएसएफ को 20 पुलिस वीरता पदक मिले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here