सुशांत सिंह राजपूत मामले में ड्रग्स की बात सामने आने के बाद फ़िल्म और टीवी जगत की कई हस्तियों से नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने पूछताछ की. एनसीबी ने इस सिलसिले में कई नामी लोगों के घर छापेमारी भी की. इसमें अब ताज़ा नाम मशहूर कॉमेडियन भारती सिंह का भी जुड़ गया है. 

भारती सिंह को एनसीबी ने शनिवार को मुंबई में उनके घर से गिरफ़्तार किया. 

एनसीबी के मुताबिक़ उनके घर और प्रोडक्शन हाउस पर की गई छापेमारी में 86.5 ग्राम गांजा मिला था.

विभाग के अधिकारियों का दावा था कि भारती सिंह और उनके पति ने गांजे के सेवन की बात स्वीकार की है.

भारती सिंह के साथ-साथ उनके पति हर्ष लिंबाचिया को भी गिरफ़्तार किया गया था. 

भारती सिंह

कौन हैं भारती सिंह?

‘द ग्रेट इंडियन लाफ़्टर चैलेंज’ और कॉमेडी सर्कस से एक स्टैंड अप कॉमेडियन के तौर पर घर-घर में अपनी पहचान बनाने वाली भारती सिंह मूल तौर पर पंजाब की रहने वाली हैं. 

उन्होंने पिछले 12 सालों में स्टैंड अप कॉमेडी के क्षेत्र में अपना एक मुक़ाम हासिल किया है. इसकी वजह से उन्हें अब ‘कॉमेडी क्वीन’ भी कहा जाता है. 

36 साल की भारती सिंह ने अपनी इस कामयाबी की कहानी लंबे वक़्त के संघर्ष के बाद लिखी है. 

भारती सिंह का जन्म पंजाब के अमृतसर में तीन जुलाई 1984 को हुआ. वो सिर्फ़ दो साल की थीं जब उनके पिता का निधन हो गया था. 

उनकी माँ उस वक़्त महज़ 22 साल की थीं. उनके पिता नेपाली मूल के थे और उनकी माँ पंजाबी हैं. उनका बचपन ग़रीबी में बीता है, इसका ज़िक्र वो कई बार अपने इंटरव्यू में करती रही हैं. 

भारती सिंह

‘पैसे कमाने के लिए अपने मोटापे का मज़ाक़ उड़ाया’

भारती ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि कैसे उन्होंने पैसे कमाने के लिए अपनी ग़रीबी और मोटापे का मज़ाक़ उड़ाना शुरू किया. 

ज़ी टीवी पर आने वाले एक कार्यक्रम ‘जज़्बात’ के दौरान उन्होंने बताया था कि कैसे उनकी माँ घर चलाने के लिए कपड़े सिलने का काम करती थीं और सिलाई मशीन की आवाज़ से आज भी उनकी वो दर्दभरी यादें ताज़ा हो जाती हैं.

इस शो के दौरान उन्होंने बताया था कि उनके दो भाई-बहन पहले ही से थे. इसलिए उनकी माँ उन्हें जन्म नहीं देना चाहती थीं. भारती ने बताया था, “उन्होंने उन्हें गर्भ में ही मारने की हर मुमकिन कोशिश की थी लेकिन शायद मेरा जन्म होना तय था.”

भारती सिंह

भारती ने बताया था कि सिर्फ़ दो साल की उम्र में पिता का साया उठ जाने की वजह से उन्होंने अपने बचपन में बहुत दुख देखे. उनकी मां एक कंबल फ़ैक्ट्री में काम करती थीं. फ़ैक्ट्री में काम करने के बाद दुपट्टे में गोटे लगाने का काम करती थीं. 

भारती सिंह ने बचपन को याद कर इस इंटरव्यू में बताया था, “हर त्यौहार पर हम रोया करते थे क्योंकि हमारे पास पैसे नहीं होते थे. पैसे मांगने वाले मेरी मां को गालियां निकालते थे. मैं उम्र से पहले ही बड़ी हो गई थी.”

भारती ने इन हालात से गुज़रते हुए अपना मुक़ाम हासिल किया है. अमृतसर में कॉलेज के दिनों से ही भारती मशहूर स्टैंड अप कॉमेडियन कपिल शर्मा को जानती थीं. इन दोनों की कामयाबी का सफ़र भी एक जैसा ही रहा है.

भारती सिंह की गिरफ़्तारी के बाद यूज़र्स ट्विटर पर कपिल शर्मा को भी ट्रोल कर रहे हैं. लोग पूछ रहे हैं कि क्या अब कपिल शर्मा अपने शो पर भारती सिंह का मज़ाक़ बनाएंगे?

भारती सिंह

शूटर भी रही हैं भारती

भारती सिंह कॉमेडियन के अलावा शूटर और तीरंदाज़ भी रही हैं. उन्होंने एक बार एक इंटरव्यू में कहा था कि अगर वो कॉमेडियन नहीं होतीं तो शूटर होतीं. उन्होंने कहा था, “तब आप सब मुझे टीवी पर ओलंपिक में शूटिंग या फिर तीरंदाज़ी में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए देखते.”

इस इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था, “जब मैंने शूटिंग के कपड़ों और दूसरे साधनों की क़ीमत का पता लगाया तब मुझे पता चला कि इसमें 10 लाख रुपये लगेंगे. मैंने अपनी माँ को जब यह बताया तो वो मुझे भौंचक्का होकर घूरने लगीं क्योंकि हमारे पास इतने पैसे नहीं थे. उस वक़्त 10 लाख रुपये हमारे लिए बहुत बड़ी रक़म थी. इसकी वजह से मुझे शूटिंग छोड़नी पड़ी. मुझे इसका बहुत अफ़सोस है.”

उन्होंने कहा, “तब मेरे पास पैसे नहीं थे और अब जब पैसे हैं तो समय निकल चुका है.”

भारती सिंह

कॉमेडी करियर

भारती ने रियलिटी शो ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ से अपनी करियर की शुरुआत की थी. भारती इस शो की सेकेंड रनर अप रही थीं. इसके बाद उन्होंने ‘कॉमेडी सर्कस-3 का तड़का’ में हिस्सा लिया. इसके बाद वो लगभग सभी कॉमेडी शो में दिखने लगीं और वो काफ़ी पसंद की जाने लगीं. 

इसके बाद उन्होंने ‘कॉमेडी सर्कस महासंग्राम’, ‘कॉमेडी सर्कस के सुपर स्टार’, ‘कॉमेडी सर्कस का जादू’, ‘कॉमेडी सर्कस के तानसेन’, ‘कॉमेडी सर्कस का नया दौर’, ‘कहानी कॉमेडी सर्कस की’ और ‘कॉमेडी सर्कस के अजूबे’ जैसे कई शो किए. इसके अलावा वो ‘नच बलिए’, ‘झलक दिखला जा सीज़न-5’ और ‘बिग बॉस’ में भी नज़र आईं.

भारती सिंह ने ‘इंडियाज़ गॉट टैलेंट’ और ‘इंडियाज़ बेस्ट डांसर’ जैसे शो भी होस्ट किए और कॉमेडी दंगल शो में जज की भूमिका में भी नज़र आईं. 

ख़तरों के खिलाड़ी शो के कई सीज़न में वो गेस्ट के तौर पर भी शामिल हुईं. कपिल शर्मा शो में भी वो समय-समय पर दिखती रही हैं. उनके किरदार लल्ली को लोगों ने बहुत पसंद किया. इसमें वो एक बच्ची की भूमिका निभाती नज़र आती हैं. 

आमतौर पर मर्दों के दबदबे वाले स्टैंड अप कॉमेडी के क्षेत्र में भारती सिंह ने अपनी एक अलग और कामयाब पहचान बनाई है. वो कुछ हिंदी और पंजाबी फ़िल्मों में भी काम कर चुकी हैं. हिंदी फ़िल्मों में वो खिलाड़ी-786 और सनम रे जैसी फ़िल्मों में अभिनय कर चुकी हैं. 

भारती सिंह

सोशल मीडिया पर सक्रियता 

भारती सिंह सोशल मीडिया पर काफ़ी सक्रिय हैं और उनकी अच्छी-ख़ासी फ़ैन फ़ॉलोइंग यहाँ देखने को मिलती है. फ़ेसबुक पर उनके 72 लाख से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स हैं, तो वहीं इंस्टाग्राम पर 36 लाख से ज़्यादा लोग उन्हें फ़ॉलो करते हैं. 

हालाँकि ट्विटर पर वो इन दिनों ज़्यादा एक्टिव नज़र नहीं आती हैं लेकिन वहाँ भी उनके 2.8 लाख फ़ॉलोअर्स हैं. उनकी गिरफ़्तारी के बाद उनका एक पुराना ट्वीट भी लोग शेयर कर उन्हें ट्रोल कर रहे हैं.

उन्होंने नौ जुलाई 2015 को ट्वीट कर ड्रग्स नहीं लेने की सलाह देते हुए इसे स्वास्थ्य के लिए नुक़सानदायक बताया था. अब लोग उनके इस ट्वीट का मज़ाक़ बना रहे हैं.

भारती के पति कौन हैं?

भारती सिंह ने तीन दिसंबर 2017 को हर्ष लिंबाचिया से शादी की थी. हर्ष एक स्क्रिप्ट राइटर, प्रोड्यूसर और होस्ट हैं. 

भारती सिंह

भारती और हर्ष की मुलाक़ात कॉमेडी सर्कस शो के दौरान संघर्ष के दिनों में ही हुई थी. हर्ष इस शो के स्क्रिप्ट राइटर थे और वो भी अपनी जगह हासिल करने के लिए उस वक़्त संघर्ष कर रहे थे. वो उम्र में भारती से तीन साल छोटे हैं. 

हर्ष ‘कॉमेडी सर्कस के तानसेन’, ‘कॉमेडी नाइट्स बचाओ’ और ‘कॉमेडी नाइट्स लाइव शो’ जैसे शो की स्क्रिप्ट राइटिंग कर चुके हैं. 

इसके अलावा उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी फ़िल्म के डायलॉग और ‘मलंग’ फ़िल्म का टाइटल ट्रैक लिखा है. 

उन्होंने ‘ख़तरा, ख़तरा, ख़तरा’, ‘हम तुम’ और ‘क्वारंटीन शोट’ होस्ट और प्रोड्यूस किया है. अभी भारती सिंह और हर्ष लिंबाचिया दोनों मिलकर इंडियाज़ बेस्ट डांसर शो होस्ट कर रहे थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here