पटना. बिहार के क्रिकेट प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है. BCCI से संबद्ध बिहार क्रिकेट एसोसिएसन जल्द ही बिहार क्रिकेट लीग (Bihar Cricket League) का आयोजन करेगा. एसोसिएशन के अध्‍यक्ष राकेश कुमार तिवारी ने कहा कि बिहार के खिलाड़ियों को प्रोत्‍साहित करने और उनको एक बड़ा मंच प्रदान करने के लिए इस लीग का आयोजन किया जा रहा है. यह बिहार में अब तक का सबसे बड़ा आयोजन है. उन्‍होंने बताया‍ कि बिहार क्रिकेट लीग को BCCI के रूल और रेगुलेशन के तहत कराया जाएगा. इसका अधिकार बिहार क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा गठित गवर्निंग काउंसिल के सदस्‍यों (कुल 7 सदस्‍य) को ही है.

बिहार क्रिकेट लीग द्वारा गवर्निंग काउंसिंल का गठन 25 सितंबर 2020 को किया गया है. इस लीग का फ्रेंचाइजी पार्टनर इलिट स्‍पोटर्स बेंगलुरु है, जिसके प्रबंधक निशांत दयाल हैं, जो बिहार से ही हैं. वहीं गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन सोना सिंह और संयोजक ओम प्रकाश तिवारी हैं. फ्रेंचाइजी पार्टनर इलिट स्‍पोटर्स के प्रबंधक निशांत दयाल ने बताया कि टी-20 बिहार क्रिकेट लीग में राज्‍य की 5 फ्रेंचाइजी टीमें आईपीएल की तर्ज पर आपस में भिड़ेंगी. ये टीमें होंगी- पटना पाइलट्स, आरा एवेन्‍जरस, भागलपुर बुल्‍स, दरभंगा डायमंड्स और गया ग्‍लेडियेर्ट्स.

इसमें पांच लोकेशन आरा, गया, भागलपुर, दरभंगा और पटना होंगे. इसमें 100 खिलाड़ी भाग लेंगे, जिसका ऑक्सन 27 फरवरी को होगा. 7 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 13 मैच खेले जाएंगे. 10 लीग मैच, दो सेमीफाइनल और एक फाइनल. उन्‍होंने बताया कि मैच का लाइव टेलीकास्‍ट एक ग्‍लोबल स्‍पोर्टस चैनल पर होगा. हर टीम के एक मेंटॉर होंगे, जो इंटरनेशनल स्‍तर के क्रिकेटर होंगे. इन मेंटॉर में वेंकटेश प्रसाद, सनथ जयसूर्या, तिलकरत्‍ने दिलशान, आरपी सिंह और डेनी मौरिसन शामिल हैं. इनके रहने से बिहार के खिलाड़ी का उत्‍साह बढ़ेगा और अगर अच्‍छा करेंगे तो हमारे बच्‍चों  के लिए आगे रास्‍ता खुल जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here